Traditional Marketing VS Digital Marketing

Traditional Marketing VS Digital Marketing

“आज की बदलते युग में हर बिजनेस ऑनलाइन की ओर जा रहा है। कहीं आप पीछे तो नहीं? जरा नजर दौराईये अपने चारों तरफ जो बिजनेस ऑनलाइन की ओर नहीं बढ़ रही है। क्या वह Grow कर रही है? शायद आपका जवाब होगा ‘नहीं’।

आज के इस जमाने में हर एक आदमी को अपने आप को ऑनलाइन ले जाना जरूरी हो गया है, चाहे आप बिजनेसमैन हो, शिक्षक हो, डॉक्टर हो, या फिर कोई और। हर एक आदमी को अपना डिजिटल इकोसिस्टम बनाना जरूरी हो गया है। मुझे ऐसा लगता है कि आपको डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज होना बहुत जरूरी है, जिसकी सहायता से आप अपना डिजिटल इकोसिस्टम बना सकें। इसके लिए Digital Marketing मददगार साबित होगा 

नमस्ते, मेरा नाम शंकर सिंघानिया है। मैं एक शिक्षक हूं और मैं हिंदी से इंग्लिश सिखाता हूं। आज के समय में, मैं भी अपने आप को ऑनलाइन ले जाने के लिए Digital Marketing सीख रहा हूं और इसे अपनाने का प्रयास कर रहा हूं। मुझे लगता है कि क्यों ना एक ब्लॉग डिजिटल मार्केटिंग के बारे में लिखा जाए, ताकि आप इस नॉलेज को गहराई से समझ सकें।

आज किस ब्लॉग में हम बात करने वाले हैं: Traditional Marketing vs Digital Marketing सबसे पहले मैं ट्रेडिशनल मार्केटिंग की बारे में बात करूंगा, और आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा: 'ट्रेडिशनल मार्केटिंग क्या है?'

ट्रेडिशनल मार्केटिंग से मेरा मतलब है ऑफलाइन में अपने बिजनेस को बढ़ाने के जो मार्केटिंग की जाती है उसे ट्रेडिशनल मार्केटिंग कहते हैं। इसमें प्राय लोग बैनर, होर्डिंग, पम्फलेट, आदि के जरिए अपने बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं।

अब मैं बात कर रहा हूं कि क्या बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए ट्रेडिशनल मार्केटिंग पर्याप्त है या नहीं। इसी से काम नहीं चलेगा। अगर आप बड़े पैमाने पर बिजनेस से प्रॉफिट चाहते हैं तो आपको डिजिटल मार्केटिंग की सहारा लेना ही पड़ेगा।

ट्रेडिशनल मार्केटिंग में आप क्वालिटी कस्टमर तक नहीं पहुंच पाते हैं। एक उदाहरण से समझते हैं: आप कहीं किसी चौराहे पर अपना वोटिंग लगवा दिया। क्या उसे होर्डिंग को सभी लोग देखेंगे, पढ़ेंगे? बहुत कम चांसेस हैं। लेकिन कुछ हद तक यह भी सही है, आप अपने कोचिंग को गुरु करने के लिए विशिष्ट जगह पर टारगेट कर पाएंगे।

अब बिना देरी किए हम डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसी मार्किंग होती है जिससे के जरिए लोग अपने घर से, बिना कहीं गए हुए, ऑनलाइन के माध्यम से प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी देते हैं।

Digital Marketing के मदद से अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए एक डिजिटल इकोसिस्टम की जरूरत है। इसमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, आदि पर आपके अपने बिजनेस या सर्विस के बारे में अकाउंट होने चाहिए। आज फेसबुक, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बिजनेस ग्रो करने का अच्छा माध्यम हैं।”

Facebook

फेसबुक एक सामाजिक नेटवर्किंग साइट है जिसका उपयोग लोग अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए करते हैं। सामान्यतः, हर व्यक्ति फेसबुक का इस्तेमाल करता है, लेकिन बहुत कम लोग हैं जो इसका उपयोग केवल अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए करते हैं। फेसबुक न केवल फोटो और वीडियो देखने के लिए होता है, बल्कि इसकी मदद से आप अपने व्यवसाय को भी बढ़ा सकते हैं।

 

अनेक व्यवसायी फेसबुक का उपयोग एप्स चलाने और उच्च गुणवत्ता के लीड जनरेट करने के लिए करते हैं। इसलिए, फेसबुक का उपयोग करें, लेकिन सिर्फ अपने लाभ के लिए नहीं, अगर आप फेसबुक और फेसबुक एड्स चलाने के माध्यम से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं, तो यहां एक समय और पैसा निवेश करने के लिए अच्छा उपाय हो सकता है। मेरा मानना है कि फेसबुक के बारे में लोगों को सामान्य ज्ञान होना चाहिए ताकि वे अपने छोटे और नए व्यवसाय को ऑनलाइन ले जा सकें।

Instagram

अब आते है इंस्टाग्राम पर। इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी मदद से लोग अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं। आजकल, बड़े इंफ्लुएंसरों के साथ हीरो हीरोइन के खाते इंस्टाग्राम पर उपस्थित हैं, जिससे उन्हें लोगों से जुड़ने और अपने जीवन के अनुयायियों को बात करने का अवसर मिलता है। साथ ही, बहुत सारे व्यवसायी भी अपने व्यवसाय को इंस्टाग्राम के माध्यम से बढ़ा रहे हैं।

Youtube

आखिरकार, यूट्यूब के बारे में बात करते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो देखने वाला प्लेटफ़ॉर्म है जहां लोग किसी भी विषय पर वीडियो देखने के लिए जाते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर, आप अपने आप को सुधार सकते हैं, अपनी क्रिएटिविटी को निखार सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं। यूट्यूब नॉलेज प्राप्त करने का एक बड़ा साधन भी है।

इसलिए, यह सही है कि हम अपने व्यवसाय को डिजिटल मार्केटिंग  के माध्यम से बढ़ानेके लिए आगे बढ़े। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में और अधिक सीखना चाहते हैं, तो आप डिजिटल आजादी पर जा सकते हैं और वहाँ अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top